समय से पहले चेहरे पर बुढ़ापा झलकने के पीछे ये वजहें भी हो सकती हैं

समय से पहले चेहरे पर बुढ़ापा झलकने के पीछे ये वजहें भी हो सकती हैं

सेहतराग टीम

किसी व्यक्ति का बूढा होना कोई नई चीज नहीं है हर कोई समय के साथ बूढा होता ही है। लेकिन आज के समय लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं। अगर गौर करें तो आपकी अनियमित लाइफस्टाइल और गलत खान इन सबका का कारण है। अगर खुद को समय से पहले बूढा होते नहीं देखना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करें। इस बदलाव से आप समय से पहले बूढ़े नजर नहीं आएगें।

पढ़ें- अगर हमेशा थकान महसूस होती है तो करें ये उपाय, रहेगें हमेशा एक्टिव

नींद की कमी-

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई आगें निकलने की होड़ में लगा रहता है। लोग अपने काम को लेकर इतना व्यस्त रहते हैं कि ठीक से अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाते हैं। वहीं शोध के अनुसार अमूमन हर व्यक्ति को कम से 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इसलिए अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि नींद की कमी से शरीर थका और कमजोर रहता है, जो असमय बुढ़ापा आने का कारण भी है।

शराब का सेवन-

आज के समय शराब का सेवन सामान्य सी बात हो गयी है। वैसे कुछ लोग इसका कभी कभार सेवन करते हैं लेकिन कुछ लोग तो नियमित रूप से सेवन करते हैं। लेकिन नियमित रूप से ली गई शराब की थोड़ी- सी मात्रा भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ये आपके शरीर के अंगों के कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करती है। जिससे शरीर की उम्र तेजी से बढ़ती है और आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते है।

पढ़ें- सर्दियों में कब, कैसे, कितनी देर और कितने गर्म पानी से नहाना चाहिए?

चीनी का सेवन-

कहते हैं कि जरूरत से ज्यादा किसी चीज का सेवन करना नुकसानदायक ही होता है। अगर आप जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। दा चीनी के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ता है जिससे चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है। चीनी के सेवन से डायबिटीज की समस्या आम है इसलिए जितना हो सके कम से कम चीनी का सेवन करें।

इसके आलावा अगर सुबह से शाम तक अपने डाइट को संतुलित नहीं रखते हैं और आपकी दिनचर्या अव्यवस्थित है तो भी बुढ़ापा जल्दी नजर आने लगता है।

 

इसे भी पढ़ें-

बैठने की सही मुद्रा क्या होती है और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याओं से कैसे बचें, जानें

चिंता और घबराहट की वजह से भी होता है सीने में दर्द, जाने क्या हैं लक्षण

ये वो घरेलु नुस्खे हैं जिनसे आप गैस की समस्या से तुरंत राहत पा सकते हैं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।